युनिवर्सल Analytics 1 जुलाई, 2023 से बंद हो जाएगा, जो आपको जानना आवश्यक है

 


युनिवर्सल Analytics बंद हो जाएगा

अंतिम अद्यतन: 16 मार्च, 2022। नवीनतम जानकारी के लिए आने वाले महीनों में इस पृष्ठ पर जाएँ।


Google Analytics 4 हमारा अगली पीढ़ी का माप समाधान है, और यह युनिवर्सल Analytics की जगह ले रहा है। 1 जुलाई, 2023 से, मानक युनिवर्सल Analytics प्रॉपर्टी नई हिट संसाधित करना बंद कर देंगी. यदि आप अभी भी युनिवर्सल Analytics पर भरोसा करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप आगे से Google Analytics 4 का उपयोग करने के लिए तैयार रहें।


-------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ---------------------

पेश है Google Analytics 4 (GA4)

Google Analytics की अगली पीढ़ी

GA4 माप के भविष्य के लिए डिज़ाइन की गई एक नई संपत्ति है:

ग्राहक यात्रा को बेहतर ढंग से समझने के लिए वेबसाइट और ऐप दोनों डेटा एकत्र करता है

सत्र-आधारित डेटा के बजाय ईवेंट का उपयोग करता है

कुकी रहित माप, और व्यवहार और रूपांतरण मॉडलिंग जैसे गोपनीयता नियंत्रण शामिल हैं

भविष्य कहनेवाला क्षमताएं जटिल मॉडलों के बिना मार्गदर्शन प्रदान करती हैं

मीडिया प्लेटफॉर्म से सीधे एकीकरण से कार्रवाई में मदद मिलती है

1 जुलाई, 2023 से, मानक युनिवर्सल Analytics प्रॉपर्टी अब डेटा संसाधित नहीं करेंगी. आप 1 जुलाई, 2023 के बाद कुछ समय के लिए अपनी युनिवर्सल Analytics रिपोर्ट देख सकेंगे. हालांकि, नया डेटा केवल Google Analytics 4 प्रॉपर्टी में प्रवाहित होगा. और अधिक जानें

-------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------

समझें कि क्या होने वाला है

1 जुलाई, 2023 तक, आप अपनी युनिवर्सल Analytics प्रॉपर्टी में नए डेटा का उपयोग और संग्रहण जारी रख सकते हैं.

1 जुलाई, 2023 के बाद, आप कम से कम छह महीने के लिए अपनी युनिवर्सल Analytics प्रॉपर्टी में अपने पूर्व संसाधित डेटा तक पहुंच सकेंगे. हम जानते हैं कि आपका डेटा आपके लिए महत्वपूर्ण है, और हम आपको इस दौरान अपनी ऐतिहासिक रिपोर्ट निर्यात करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।

आने वाले महीनों में, हम भविष्य की वह तारीख प्रदान करेंगे, जब मौजूदा युनिवर्सल Analytics प्रॉपर्टी अब उपलब्ध नहीं रहेंगी. इस भावी तिथि के बाद, आप Analytics इंटरफ़ेस में अपनी युनिवर्सल Analytics रिपोर्ट नहीं देख पाएंगे या API के माध्यम से अपना युनिवर्सल Analytics डेटा एक्सेस नहीं कर पाएंगे.

-------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------


UA और GA4 में क्या अंतर है?

Google Analytics 4 केवल युनिवर्सल Analytics द्वारा प्रदान की जाने वाली चीज़ों की अधिक पेशकश नहीं करता है। यह रिपोर्टिंग और गोपनीयता के लिए वर्तमान और भविष्य की जरूरतों के साथ संरेखित करने के लिए अलग तरह से बनाया गया है। यहां कुछ अंतर और लाभ दिए गए हैं।

ईवेंट-आधारित: युनिवर्सल Analytics सत्र-आधारित है, जबकि GA4 ईवेंट-आधारित है. दूसरे शब्दों में, बटन क्लिक, वीडियो प्ले आदि जैसी घटनाओं को ट्रैक करने की क्षमता GA4 के साथ अंतर्निहित है, जबकि इसके लिए UA में उन्नत सेटअप की आवश्यकता होती है। यह इस आधार से आता है कि पृष्ठ दृश्य एकमात्र महत्वपूर्ण मीट्रिक नहीं हैं।

क्रॉस-डिवाइस ट्रैकिंग: UA को डेस्कटॉप वेब ट्रैफ़िक के आसपास बनाया गया था, जबकि GA4 व्यवसायों को उनकी सभी वेबसाइट और ऐप्स पर ग्राहक यात्रा में दृश्यता प्रदान करता है।

मशीन लर्निंग: GA4 अंतर्दृष्टि साझा करने और भविष्यवाणियां करने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करता है।

गोपनीयता के अनुकूल: UA डेटा कुकीज़ पर बहुत अधिक निर्भर करता है, GA 4 नहीं।

-------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------

जांचें कि क्या आपकी Google Analytics प्रॉपर्टी प्रभावित हुई है


अगर आपने अपनी प्रॉपर्टी 14 अक्टूबर, 2020 से पहले बनाई है, तो हो सकता है कि आप किसी युनिवर्सल Analytics प्रॉपर्टी का उपयोग कर रहे हों.

अगर आपने 14 अक्टूबर, 2020 के बाद अपनी प्रॉपर्टी बनाई है, तो आप शायद पहले से ही Google Analytics 4 प्रॉपर्टी का इस्तेमाल कर रहे हैं और किसी कार्रवाई की ज़रूरत नहीं है.


Read more: https://support.google.com/analytics/answer/11583528

No comments:

Post a Comment

How to rank your website keywords quickly

  Ranking your website keywords quickly is a complex process that requires a combination of technical optimizations, content creation, and s...